Tuesday, 23 October 2018

हरिद्वार जनपद की स्थापना 28 दिसम्वर 1988 को हुई तब यह जनपद मेरठ मंडल में था। उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 अप्रैल 1997 को मेरठ मण्डल को विभाजित करते हुये सहारनपुर मण्डल का सृजन कर हरिद्वार जनपद को उसमें शामिल कर दिया 9 नवम्वर 2000 को नवोदित राज्य उत्तरांचल के गठन के फलस्वरूप हरिद्वार जनपद को गढवाल मण्डल में शामिल कर दिया गया। वर्तमान में हरिद्वार में चार तहसीलें हरिद्वार, रूडकी, लक्सर, भगवानपुर तथा 6 विकासखण्ड बहादरावाद, लक्सर, रूडकी, खानपुर, भगवानपुर एवं नारसन है। वर्तमान में जनपद में 46 न्याय पंचायते, 299 ग्राम सभाये एवं कुल 627 ग्रामों में 510 नावाद ग्राम है। शिवालिक पर्वतमाला के छोर पर स्थित बिल्व पर्वत और नील पर्वत के मध्य लम्वाई में बसा यह छोटा सा खूबसूरत नगर अपनी प्राकृतिक सुषमा मनोहारी गंगा तटों ,वहां होने वाली पूजा, आरतियों के सून्दर नयनाभिराम दृश्यों, शिवालिक की वन और पहाड़ वाली, मंन्दिरों आश्रमों ओर अखाडों के कारण यह प्राचीन काल से तीर्थ यात्रियों और गंगा भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है।

Haridwarआर्थिक रूप से सम्पन्न और खुशहाल हरिद्वार 1,96000 हैक्टैयर (2360 वर्ग किमी0) क्षेत्रफल में फैला है कृषि उपज, उद्योग धन्धों, वन सम्पदा से जिले का आर्थिक पक्ष काफी सुदृढ है। जनपद में पर्वतीय, रेतीली, कंकरीली, बंगार तथा दलदली पांच तरह की मिटटी विभिन्न कृषि उपजों को मजबूत प्रदान आधार प्रदान करती है। सब्जियों का तो काफी अच्छा उत्पादन होता है।जो बिक्री के लिये जनपद ही नही बाहर की मंडियों में भी जाती है।

जनपद में उद्यान विभाग - जनपद हरिद्वार में भौगोलिक स्थिति एवं जलवायु के अनुसार यहां फलों, सव्जियों, आलू, फूलों व मशाला फसलों का उत्पादन काफी अच्छा होता है। यहां पर फलों में मुख्य रूप से आम, लीची, अमरूद, पपीता, आवला का उत्पादन होता है एवं सव्जियों में टमाटर, फूलगोभी, ब्रोकली, बन्दगोभी, करेला, लौकी, कददू, मटर का उत्पादन मुख्य रूप से किया जाता है। वर्तमान में जनपद के विकासखण्डों में स्थापित विभागीय इकाईयों का विवरण निम्नवत है।

जनपद में स्थापित इकाईयों का विवरण

क्र0

सं0

विकास खण्ड

का नाम

उद्यान सचल

दल केन्द्र का

नाम

राजकीय फल संरक्षण केन्द्र

का नाम

राजकीय

उद्यान का

नाम

 

1

 

बहादरावाद

 

1- बहादरावाद

             हरिद्वार               

 

2- गैन्डीखाता

 

2

 

रूडकी

 

1- रूडकी

 

    रूडकी

 

2-धनौरी 

 

3

भगवानपुर

 

1-भगवानपुर

राजकीय

औद्यानिक

प्रक्षेत्र,

सिकन्दरपुर

 

2- तेलपुरा

 

4

 

नारसन

 

नारसन

 

5

 

लक्सर

 

लक्सर

 

सुल्तानपुर

 

6

 

खानपुर

 

खानपुर

पता

निदेशालय उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, उत्तराखण्ड,

उद्यान भवन, चैबटिया-रानीखेत, अल्मोड़ा उत्तराखण्ड

दूरभाश- 05966-220260 / 222792

हमारा स्थान

चित्र प्रदर्शनी