Tuesday, 23 October 2018

जिले का सक्षिप्त इतिहास

     

         जनपद ऊधमसिंह नगर अक्टूबर 1995 में जनपद नैनीताल से पृथक हुआ तत्पश्चात जनपद का नाम ऊधमसिंह नगर पड़ा जो शहीद ऊधमसिंह के नाम पर रखा गया जिन्होने जरनल डायर की हत्या कर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लिया था जनपद को गेटवे टू कुमाऊँ हिल्स के नाम से भी जाना जाता है। यह तीन उप विभागों में बटा है - रूद्रपुर, काशीपुर, खटीमा। यहां 7 विकासखण्ड है - खटीमा, सितारगंज, रूद्रपुर, गदरपुर, काशीपुर, बाजपुर, जसपुर तथा 4 तहसील काशीपुर, किच्छा, खटीमा, सितारगंज एवं 2 उपतहसील है। बाजपुर व गदरपुर। यहां अनेक प्राचीन स्मारक है जो अब भी गाॅव गाॅव एवं कस्बो में जीवित है। जनपद चारो ओर से पहाड़ियों से घीरा है, यहां अनेक सुन्दर वादिया है जहां अनेको क्रियात्मक कार्य किये जाते है। यहां कि उपजाऊ भूमि समृद्धि का प्रतीक है। यहां कृषि एवं अनेक उद्योग धन्धे हैं जो लोगो की जीविका का साधन है। ऊधमसिंह नगर साम्प्रदायिक सौहार्द एवं आपसी भाई-चारे के लिए भी जाना जाता है। यह विभिन्न सस्कृतियों, धर्मो व रहन सहन का एक मिलन केन्द्र है।

UsNagar

जनपद- ऊधमसिंह नगर के महत्वपूर्ण स्थान - जनपद का मुख्यालय, रूद्रपुर है।

नानकमत्ता (56 किमी0) - यह सिक्ख धार्मिक यात्रियों का महत्वपूर्ण पवित्र स्थान है जो रूद्रपुर - टनकपुर के मार्ग पर स्थित है। ऐसी मान्यता है कि सिक्खो के प्रथम गुरू गुरू नानक देव यहां पधारे थे। हजारो की संख्या में प्रत्येक वर्ष यात्री आते है।

काशीपुर - यह एक ऐतिहासिक तथा औद्योगिक केन्द्र है जिसका नाम काशीनाथ अधिकारी के नाम पर पड़ा है जो कुमाऊ के चन्द्र शासको के एक अधिकारी थे इन्होने ही काशीपुर की खोज की थी ।

चैती देबी मन्दिर- यह काशीपुर बस स्टैन्ड से 2.5 किमी0 दूर काशीपुर - बाजपुर मार्ग पर स्थित है। प्रत्येक वर्ष नवरात्रियों में यहां बहुत बड़ा मेला लगता है जिसमें लाखो लोग सम्मिलित होते है। यहा गिरि सरोवर भी है जो काशीपुर बस स्टैण्ड से 2 किमी दूर काशीपुर-रामनगर मार्ग पर स्थित है। यहां अनेकों होटल तथा यात्री विश्राम गृह है।

पंतनगर- पन्तनगर मुख्य रूप से गोविन्द बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कारण प्रसिद्ध है यह भारत का प्रथम कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय है। - पन्तनगर मुख्य रूप से गोविन्द बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कारण प्रसिद्ध है यह भारत का प्रथम कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय है।

पता

निदेशालय उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण, उत्तराखण्ड,

उद्यान भवन, चैबटिया-रानीखेत, अल्मोड़ा उत्तराखण्ड

दूरभाश- 05966-220260 / 222792

हमारा स्थान

चित्र प्रदर्शनी